सेक्स पावर बढ़ाने की दवाइयों से रहें दूर, हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

0
24
सेक्स पावर बढ़ाने की दवाइयों से रहें दूर

सेक्स पावर बढ़ाने की दवाइयों से रहें दूर, हो सकते हैं ये नुकसान 

सेक्स पावर बढ़ाने की दवाइयों से रहें दूर, हो सकते हैं ये नुकसान यों तो सेक्स पावर बढ़ाने का दावा कई  कंपनियां करती हैं, लेकिन सवाल है कि इन पर कितना विश्वास किया जाए !

आप ने ऐसे कई विज्ञापन देखे होंगे जिन में सेक्स समस्याओं को खत्म करने और सेक्स पावर बढ़ाने की दवाओं के बारे में बताया जाता है. यों तो सेक्स पावर बढ़ाने का दावा कई दवा कंपनियां करती हैं,

लेकिन सवाल है कि इन पर कितना विश्वास किया जाए. इस पर विचार करें. लेकिन आंखें बंद कर के भरोसा न करें. आप को ऐसे विज्ञापनों से सावधान रहने की जरूरत है!

शरीर पर होता है बहुत बुरा प्रभाव –

बौडी पर बुरा प्रभाव : ऐसी दवाएं किसी मान्यताप्राप्त लैब में नहीं, बल्कि झोलाछाप नीमहकीमों द्वारा बनाई जाती हैं, जिन्हें दवा बनाने की कोई साइंटिफिक जानकारी नहीं होती. इधरउधर, गांव के बुजुर्गों से मिले अधकचरे ज्ञान के आधार पर वे इन्हें तैयार करते हैं!

दवा में किस चीज की मात्रा कितनी होनी चाहिए और कौन सी 2 चीजें एक ही दवाई में होने पर रिएैक्ट करेंगी, इस बारे में भी इन लोगों को कोई जानकारी नहीं होती है.

ये दवाएं सरकार द्वारा मान्यताप्राप्त भी नहीं होती हैं. यही वजह है कि जब इन का सेवन किया जाता है तो ये शरीर पर गलत असर डालती हैं. कई बार तो इन के सेवन से धीरेधीरे शरीर के अंग भी काम करना बंद कर देते हैं. इसलिए वही दवाएं लें जो आप की समस्या के अनुसार मान्यताप्राप्त डाक्टर द्वारा दी गई हों !

परेशानी चाहे तन से जुड़ी हो या मन से, उस का निवारण तभी हो सकता है जब उस की काट के लिए दवा सही मात्रा में ली जाए. इस के लिए जरूरी है कि सही डाक्टर से उचित देखरेख में ही यह काम किया जाए!

लेकिन झोलाछाप, ओझा आदि पैसे बनाने के लिए और अधिक से अधिक दवा की बिक्री के लिए ज्यादा डोज लेने को कहते देते हैं. उन्हें इस बात से कोई मतलब नहीं होता कि इस से मरीज की सेहत पर क्या दुष्प्रभाव पड़ेगा. इन चक्करों में पड़ने से बचें.

दवा के साइड इफैक्ट्स

कामोत्तेजना बढ़ाने वाली वियाग्रा जैसी कई दवाओं के भ्रामक विज्ञापन अखबारों की सुर्खियां बनते रहते हैं और युवा पीढ़ी इस ओर जल्द आकर्षित होती है और इन दवाओं का सेवन शुरू करती है !

थोड़ा सा असर दिखने पर युवाओं को यह एक नशे के जैसा लगने लगता है और वे खुद ही इस की मात्रा बढ़ा देते हैं ताकि और मजे लिए जा सकें. मजे का तो पता नहीं लेकिन इन दवाओं का साइड इफैक्ट होने लगते हैं और मरीज को थकान व कमजोरी जैसी समस्याएं महसूस होने लगती हैं !

ऐसी कोई भी दवा लेने से बचें और अगर ले रहे हैं तो उन दवाओं के बारे में इंटरनैट पर पूरी जानकारी लें और फिर सोचविचार के बाद ही उन्हें खरीदने के बारे में सोचें.

फर्जी दबाओं के विज्ञापन –

सेक्स पावर बढ़ाने जैसी कई दवाओं के विज्ञापन आएदिन छपते रहते हैं, लेकिन ये सभी सही नहीं होते हैं. सेक्स की हर व्यक्ति की अपनी इच्छा और क्षमता होती है. इसे किसी दूसरे से कंपैरिजन नहीं किया जा सकता है. इसलिए कहीं पढ़ कर ऐसा न सोचें कि आप भी ये दवाएं खा कर हृष्टपुष्ट हो जाएंगे!

यदि अगर वास्तव में कोई दिक्कत है तो अपने डाक्टर से कंसल्ट करें और अपने अच्छे खानपान और पूरी नींद जैसी बातों पर ध्यान दें. इन विज्ञापनों के बारे में सोच कर ज्यादा ऐक्साइटेड न हों क्योंकि अति हर चीज की बुरी होती है! अगर आप की सेक्सलाइफ बिना कुछ किए ही अच्छी चल रही है तो फिर इन दवाओं का सेवन करना बेकार है!

गर्भ निरोधक गोलियां

गर्भ रोकने वाली दवाओं को बारबार लेने के घातक परिणाम हो सकते हैं. स्त्रियों के प्रजन्न अंगों पर इन का विपरीत प्रभाव पड़ सकता है. उपयोग करने के इच्छुकों को चाहिए कि वे डाक्टर से दवाओं के साइड इफैक्ट, उन के असफल होने की आशंकाएं और गर्भाशय से बाहर गर्भधारण की संभावनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर लें !

यदि अगला मासिकधर्म न आए या मासिकधर्म के समय बहुत अधिक खून बहने लगे, तो हकीमों के पास जाने के बजाय तुरंत डाक्टर से जांच करवाएं.

डाक्टर से जांच करवा कर यह सुनिश्चित कर लें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा निर्धारित मानकों के अनुसार महिला इस दवा को लेने के लिए सक्षम है या नहीं!

आपात गर्भनिरोधक गोलियों का विज्ञापन जिस तरह से किया जा रहा है उस से समाज में और विशेषरूप से युवावर्ग में यह भ्रांति फैल रही है कि बिना किसी डर के यौन संबंध बनाओ, गोली है न. लेकिन ऐसा नहीं है. युवाओं को इस बात का खयाल रखना चाहिए कि इन गोलियों की जरूरत ही न पड़े.

आफत होने से बचाए –

सेक्स को लेकर बदल रही है महिलाओं की सोच
ऐसा न हो कि आपात गोली आफत की गोली बन जाए. इसलिए डाक्टर से मिलें और किसकिस तरह के प्रोटैक्शन होते हैं और आप दोनों में से कौन सा प्रोटैक्शन लेना ज्यादा बेहतर

वियाग्रा का इस्तेमाल न करें Dont’s use Viagra –

प्रिस्क्रिप्शन पर दी गई परफौर्मेंस बढ़ाने वाली दवाओं जैसे वियाग्रा का उपयोग कभी न करें, क्योंकि इन्हें पहले से ब्लडप्रैशर जैसी कंडीशन होने पर, लेना सुरक्षित नहीं होता, साथ ही, अगर आप शुगर की बीमारी से पीडि़त हैं तो भी यह दवा लेना सही नहीं है!

यह आप के डाक्टर का काम है कि आप के लिए ऐसी दवा लिखें जो आप के लिए सुरक्षित हों और आप को बताएं कि आप को कितनी डोज से इन्हें लेने की शुरुआत करनी चाहिए. विशेषरूप से जब आप पहले से आप द्वारा ली जाने वाली दवाओं के साथ इन्हें लेने का प्लान बना रहे हों.

हर्ब्स और हर्बल मिश्रण से बनी दवाओं से सावधान –

आप सेक्स की इच्छा बढ़ाने का दावा करने वाली हर्ब्स और हर्बल मिश्रण से बच कर रहें. इन में से कुछ के कारण असुविधाजनक इरैक्शन हो सकता है जो घंटों तक वापस नहीं आता और योहिम्बे जैसी हर्ब आप के हृदय की गति को बढ़ा कर कार्डियक अरैस्ट की आशंका को बढ़ा देती है. इसलिए इन्हें लेने से पहले हमेशा अपने डाक्टर की सलाह लें.

स्टैरौयड न लें –

गैरकानूनी स्टैरौयड आप की सेक्स इच्छा बढ़ा तो सकते हैं लेकिन बाद में आप को इस की महंगी कीमत चुकानी पड़ती है. ये आप के हृदय को नुकसान पहुंचा सकते हैं !

और शरीर में ऐसे अपरिविर्तनीय बदलाव ला सकते हैं जिन से आप कभी भी पूरी तरह से नहीं उबर नहीं सकते. बजाय इस के ऐसे प्राकृतिक और कानूनी रूप से वैध सप्लीमैंट का उपयोग करें जो स्टैरौयड के समान ही प्रभाव रखते हैं और आप को स्थायी रूप से कोई हानि भी नहीं पहुंचाते.

 

जानिये 9 ऐसे तरीके जिनसे आप स्वस्थ रह सकते है – Click Here 

For Education Releted Article – Read More

तो यहां है ऐसे 10 आहार जो यौन शक्ति बढ़ाने में करेंगे मदद 

1. अंडे

अंडे आपके मोटिव को पूरा कर सकते हैं. बिना किसी तरह की दवा के अंडे आपकी यौन शक्ति को बढ़ाने में मदद करते हैं. अंडे में विटामिन बी-5 और बी-6 होते हैं जो सेक्स लाइफ बेहतर बनाने का काम करेंगे.

अंडों में प्रोटीन काफी मात्रा में होता है. जो स्टेमिना बढ़ाने का काम करता है. इतना ही नहीं अंडे में मौजूद पोषक तत्व कमजोरी दूर कर ताकत देते हैं और साथ ही कई तरह की बीमारियों से लड़ते भी हैं.

2. केले

केला फाइबर का अच्छा सोर्स है. इस पर भी अच्छा यह कि इसमें मौजूद फाइबर घुलनशील होता है. यह यौन शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है. केले में मौजूद विटामिन और मिनरल सेक्स पावर को बेहतर कर सकते हैं.

 

3. तरबूज

तरबूज कामेच्छा को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है. तरबूज में फाइटोन्यूट्रीएन्ट्स काफी मात्रा में होते हैं जो सेक्स लाइफ को बेहतर बना सकता है.

तरबूज में बीटा कैरोटीन, लाइकोपीन और सिट्रुलीन जैसे तत्व होते हैं जो आपको रिलेक्स फील कराएगा और बिस्तर पर साथी के साथ आप अच्छा

जब एक सही मात्रा में कॉफी का सेवन किया जाता है तो यह बिस्तर पर आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है.

4. कॉफी

जब एक सही मात्रा में कॉफी का सेवन किया जाता है तो यह बिस्तर पर आपके लिए अच्छा है. कई रिसर्च में यह बात सामने आई कि दिन में 2 से 3 कप काफी पीने से पुरुषों में बढ़ वह खाना जो विटामिन ई से भरपूर हो वह उन हार्मोन्स को प्रभावित करता है!

 

5. बादाम और पिस्ता

बादाम में काफी मात्रा में विटामिन ई होता है. रिसर्च के मुताबिक वह खाना जो विटामिन ई से भरपूर हो वह उन हार्मोन्स को प्रभावित करता है जो यौन इच्छा को प्रभावित करते हैं. तो इसके लिए आप नट्स यानी मेवों का इस्तेमाल कर सकते हैं. मेवे विटामिन ई से भरपूर होते हैं!

तो यह बिस्तर पर आपके समय को और बेहतर बनाने में मददगार हो सकते हैं. बादाम इसमें अच्छे साबित होते हैं. बादाम के साथ ही साथ पिस्ता भी यौन इच्छा को बेहतर करने में मददगार हो सकते हैं!

पिस्ता में कॉपर, मैग्नेशियम और जिंक होता है. और ये सभी मिनरल्स उत्तेजना को बरकरार रखने में मददगार होते हैं जो बिस्तर पर समय को बढ़ाने में मदगार होगा. इतना ही नहीं मेवे स्पर्म काउंट की क्वालिटी और स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद करते हैं.

6. केसर

केसर को आम तौर पर यौन इच्छा में बढ़ोतरी करने के घरेलू नुस्खे के तौर पर देखा जाता है. शायद यह भी एक वजह हो सकती है कि पहली रात को पत्नी अपने पति के लिए केसर का दूध ही लेकर जाती हैं!

केसर एस्ट्रोजेन, सेरोटोनिंन और दूसरे अच्छा हारमोन्स को बढ़ावा देते हैं जो तनाव या स्ट्रेस को कम कर मन में शांति का अहसास कराते हैं और बिस्तर पर आपके नजदीकी पलों को बढ़ाते हैं.

7. डार्क चॉकलेट

सेक्स पावर या यौन इच्छा को बढ़ाने के लिए सुपरफूड की तरह काम करती है डार्क चॉकलेट. डार्क चॉकलेट में एमिनो एसिड होता है जो सेक्स ड्राइव को बेहतर बनाता है.

हरी सब्जियों में एक नहीं कई फायदे छिपे हैं. –

8. हरी सब्जियां 

जी हां, हरी सब्जियों में एक नहीं कई फायदे छिपे हैं. इनमें पौष्टिक तत्व, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं. इसमें स्विस चार्ड, पालक, केल और सरसों काफी अहम हैं!

इनमें ऐसे कई पौष्टिक तत्व होते हैं, जो फर्टिलिटी और स्पर्म की क्वालिटी को बेहतर करते हैं.

9. स्ट्रॉबेरी

स्वाद और सेहत के लिए स्ट्रॉबेरी का अपना अलग ही महत्व है. स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. यह फर्टिलिटी को बेहतर बनाता है. कई शोध इस बात को साबित कर चुके हैं कि पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ने के लिए विटामिन काफी अहम रोल निभाता है.

. असल में मिर्च खून का प्रवाह बढ़ाती है जो आपके मूड को बदल सकता है.

10. मिर्च

जी हां, मिर्च भी आपके यौन जीवन में अहम किरदार निभा सकती है. असल में मिर्च खून का प्रवाह बढ़ाती है जो आपके मूड को बदल सकता है. तो आज ही हरी मिर्च का लाभ उठाएं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here