Motorola के Moto E6s का Review और Specifications , क्या Motorola ब्रांड का यह लेटेस्ट बजट स्मार्टफोन है बेस्ट?

0
328

Motorola के Moto E6s का Review और Specifications –

भारत में मोटो ई6एस एक रिच कार्नबेरी और पॉलिश्ड ग्रेफाइट। आइए जानते है , क्या Motorola ब्रांड का यह लेटेस्ट बजट स्मार्टफोन है बेस्ट?

मोटो ई6एस में है 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा

कुछ ख़ास जानकारी –

  • मोटो ई6एस में 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है
  • Moto E6s Camera में हैं दो रियर कैमरे
  • मोटो ई6एस बजट रेंज का स्मार्टफोन है
  • सेंसर फिंगर प्रिंट के साथ है
  • भारत में इसकी 7,999 रू कीमत तय की गयी है

Review :

Lenovo के स्वामित्व वाली कंपनी Motorola ने बजट सेगमेंट में अपने नए मोटो ई6एस स्मार्टफोन को उतारा है। यह Moto E6 Plus जैसा ही फोन है जिसे हमनें हाल ही में बर्लिन में आयोजित IFA ट्रेड शो में देखा था। मोटोरोला ने इस हैंडसेट को भारत में थोड़े अलग नाम से लॉन्च किया है और इसकी कीमत भी काफी आकर्षक है। Moto E6s Price in India की बात करें तो इसकी कीमत 7,999 रुपये तय की गई है और इस दाम में 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को बेचा जाएगा।
इसके अलावा आपको फोन के पिछले हिस्से में फिंगरप्रिंट सेंसर भी मिलेगा। इसके अलावा फोन में आपको रिमूवेबल बैटरी मिलेगी जो आमतौर पर इन दिनों लॉन्च होने वाले किसी भी हैंडसेट में देखने को नहीं मिलती है। क्या Moto E6s एक बेस्ट बजट स्मार्टफोन है? आइए जानते हैं…

Moto E6s का डिज़ाइन :

मोटो ई6एस का डिज़ाइन काफी सिंपल और बेसिक है। डिस्प्ले के चारों ओर बॉर्डर थोड़ा मोटा है और फ्रंट पैन पर ऊपरी हिस्से में नॉच को जगह मिली है। वॉल्यूम और पावर बटन को फोन के दाहिनीं ओर हैं। हमें पावर बटन का कॉन्ट्रास्टिंग टेक्स्चर पसंद आया, फोन के ऊपरी हिस्से में 3.5 मिलीमीटर हेडफोन जैक मिलेगा। लैमिनेटेड बैक और किनारे दो अलग-अलग लेयर की तरह लगते हैं लेकिन वह एक ही शेल का हिस्सा हैं।

माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से स्टोरेज को 512 जीबी तक बढ़ाना संभव है। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि मोटो ई6एस का एक सिम-स्लॉट में माइक्रो-सिम ही लगती है। फोन के पिछले हिस्से में सिक्योरिटी के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है जो सही से काम करता है। फिंगरप्रिंट सेंसर पर Moto का लोगो मिलेगा। फिंगरप्रिंट सेंसर की मदद से फोन तेजी से तो अनलॉक नहीं होता लेकिन इसका सक्सेस रेट अच्छा है।

भारत में Moto E6s के दो कलर वेरिएंट मिलेंगे, रिच कार्नबेरी और पॉलिश्ड ग्रेफाइट। दोनों ही कलर वेरिएंट पर उंगलियों के निशान आसानी से पड़ जाते हैं। मोटो ई6एस का रेड वर्जन डुअल-टोन फिनिश के साथ आता है जिस वज़ह से इस डिवाइस पर उंगलियों के निशान छिप जाते हैं लेकिन धब्बे आसनी से साफ नहीं होते हैं। Moto E6s में दो सिम-स्लॉट और अलग से माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट दिया गया है।

पर्याप्त लाइट में फेस रिकग्निशन सही से काम करता है लेकिन कम रोशनी में यह सही ढंग से काम नहीं कर पाता है। गौर करने वाली बात यह है कि अन्य बजट स्मार्टफोन में मिलने वाले फेस अनलॉक फीचर की तुलना में यह ज्यादा तेज नहीं है लेकिन यह काम करता है। फोन के निचले हिस्से में माइक्रो-यूएसबी पोर्ट और सिंगल लाउडस्पीकर है। फोन में 6.1 इंच का फुल-एचडी+ (720×1560 पिक्सल) ओलेड मैक्स विज़न डिस्प्ले है।

आउटडोर में डिस्प्ले काफी ब्राइट लगी और कलर्स भी सही थे। फोन के व्यूइंग एंगल भी अच्छे हैं। आस्पेक्ट रेशियो 19.5:9 है जिस वज़ह से फोन बड़ा तो है लेकिन यह बहुत चौड़ा नहीं है इसलिए फोन की हाथ में पकड़ अच्छी थी। मोटो ई6 ज्यादा वज़नदार नहीं है क्योंकि इसका वज़न 150 ग्राम है और यह 8.6 मिलीमीटर मोटा है। रिटेल बॉक्स में आपको यूएसबी केबल, 10 वॉट का चार्जर, कुछ मैनुअल, केस और नैनो-टू-माइक्रो अडैप्टर मिलेगा।

Moto E6s specifications और सॉफ्टवेयर :

मोटो ई6एस में ऑक्टा-कोर मीडियाटेक हीलियो पी22 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। याद करा दें कि इसी प्रोसेसर का इस्तेमाल Realme C2 (रिव्यू) हुआ है भारतीय मार्केट में मोटो ई6एस का केवल एक ही वेरिएंट उतारा गया है जो 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज से लैस है।

मोटो ई6एस एंड्रॉयड पाई पर चलता है और यह स्टॉक इंटरफेस के साथ आता है। Moto E6s गूगल के एंड्रॉयड वन प्रोग्राम का हिस्सा नहीं है। फोन में एफएम रेडियो ऐप, मोटो हेल्प और मोटोरोला नोटिफिकेशन मिलेंगे, इनकी मदद से आप नजदीकी मोटो हब स्टोर या सर्विस सेंटर ढूंढ सकते हैं। फोन में डिजिटल वेलबींग फीचर के अलावा कुछ जेस्चर भी हैं जैसे कि पावर बटन पर डबल-टैप कर कैमरा ऑन हो जाता है।

Moto E6s परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ

परफॉर्मेंस की बात करें तो मोटो ई6एस ऐप्स को चलाने और थोड़ी बहुत मल्टीटास्किंग करने के लिए लिए सही है। नेविगेटिंग एंड्रॉयड मैन्यू तेज़ है लेकिन यह फ्लूइड नहीं है। कभी-कभी यूआई एनीमेशन थोड़ा धीमा हो जाता है। फोन में 4 जीबी रैम होने की वज़ह से मेमोरी में कई ऐप्स आसानी से चलते रहते हैं और ऐप लोड टाइम भी बुरा नहीं था।
गेम्स भी मोटो ई6एस में अच्छे से चलीं।

PUBG Mobile के फुल वर्जन में आपको बेस्ट अनुभव नहीं मिलेगा। PUBG Mobile Lite फिर भी बेहतर चली। 30 मिनट तक के गेमप्ले के बाद फोन थोड़ा गर्म जरूर हो गया था, साथ ही 11 प्रतिशत की बैटरी खपत भी हुई। ‘BesLoudness’ साउंड एन्हांसमेंट ऑप्शन को ऑन करने के बाद भी स्पीकर से आवाज़ ज्यादा तेज़ नहीं आती। डिस्प्ले के व्यूइंग एंगल अच्छे हैं।

3,000 एमएएच की बैटरी फोन में जान फूंकने का काम करती है जो लगभग पूरे दिन तक साथ देती है। हमारे एचडी वीडियो बैटरी लूप टेस्ट में फोन ने 12 घंटे और 22 मिनट तक साथ दिया। अगर आप फोन को निरंतर इस्तेमाल नहीं करते तो फोन की बैटरी एक दिन से अधिक भी चल सकती है। फोन के साथ मिलने वाला रेपिड चार्जर फोन को आधे घंटे में केवल 15 प्रतिशत और एक घंटे में लगभग 30 प्रतिशत ही चार्ज कर पाता है। फोन को पूरा चार्ज होने में तकरीबन 3 घंटे और 45 मिनट का समय लगता है।

Moto E6s cameras :

मोटो ई6एस में दो रियर कैमरे दिए गए हैं, 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, इसका अपर्चर एफ/2.0 और 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिलेगा। कैमरा ऐप में शूटिंग मोड और शटर बटन निचले हिस्से में और व्यूफाइंडर के टॉप पर अलग-अलग मोड के बटन दिए गए हैं। मोटो ई6एस में एआई सीन डिटेक्शन भी है जिसे ऑन या ऑफ किया जा सकता है।

कैमरा ऐप से गूगल लेंस का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ऑटोफोकस ज्यादा तेज नहीं है तो ऐसे में पर्याप्त लाइट होने पर भी फास्ट-मूविंग ऑब्जेक्ट को कैप्चर करना चैलेंज है। लाइट के विपरीत शूट करते वक्त एचडीआर अच्छे सा काम करता है लेकिन डायनामिक रेंज़ थोड़ी लिमिटेड है। क्लोज-अप शॉट्स में डिटेल्स अच्छे से कैप्चर हुई। दिन की रोशनी में लिए गए शॉट्स ओवरएक्सपोज्ड लगते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here